बंद करे

मेले एवं त्यौहार

कुल्लू दशहरा

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू का दशहरा सबसे अलग और अनोखे अंदाज में मनाया जाता है। यहां इस त्योहार को दशमी कहते हैं। आश्विन महीने की दसवीं तारीख को इसकी शुरुआत होती है।

कुल्लू का दशहरा पर्व, परंपरा, रीतिरिवाज और ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत महत्व रखता है। जब पूरे भारत में विजयादशमी की समाप्ति होती है उस दिन से कुल्लू की घाटी में इस उत्सव का रंग और भी अधिक बढ़ने लगता है।
कुल्लू में विजयदशमी के पर्व मनाने की परंपरा राजा जगत सिंह के समय से मानी जाती है।

यहां के दशहरे को लेकर एक कथा प्रचलित है- जिसके अनुसार एक साधु कि सलाह पर राजा जगत सिंह ने कुल्लू में भगवान रघुनाथ जी की प्रतिमा की स्थापना की। उन्होंने अयोध्या से एक मूर्ति लाकर कुल्लू में रघुनाथ जी की स्थापना करवाई थी। कहते हैं कि राजा जगत सिंह किसी रोग से पीड़ित थे, अतः साधु ने उसे इस रोग से मुक्ति पाने के लिए रघुनाथ जी की स्थापना की सलाह दी।

उस अयोध्या से लाई गई मूर्ति के कारण राजा धीरे-धीरे स्वस्थ होने लगा और उसने अपना संपूर्ण जीवन एवं राज्य भगवान रघुनाथ को समर्पित कर दिया।

पिपल यात्रा / वसंतोत्सव

वसंतोत्सव का पारंपरिक नाम पिपल यात्रा है या इसे राय-ri-Jach भी कहा जाता है। यह हर साल 16 वीं बैसाख पर ढलपुर, कुल्लू में होता है। कुल्लू के राजा को अपने कन्टरों के साथ पिपल ट्री के उठाए मंच पर ‘काला केंद्र’ के सामने बैठने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और उनके सामने पारंपरिक नृत्य आयोजित किया जाता था। एक बार लगभग 16 कुल्लू देवताओं ने इस मेले में भाग लिया लेकिन इसके द्वारा और इसकी भव्यता खो दी। 1 9 76 में हिमाचल अकादमी ऑफ आर्ट्स, कल्चर एंड लैंग्वेज की मदद से इस मेले को पुनर्जीवित करने के प्रयास किए गए। बैशखा कुल्लू घाटी में ब्लूमिंग वसंत ऋतु का महीना है। तो मेले का नाम बदलकर वसंतोत्सव या वसंत त्योहार रखा गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम शास्त्रीय संगीत गाने और नृत्य के साथ आयोजित किए जाते हैं। वानस्टोसावा अब 28 अप्रैल से 30 अप्रैल तक हर साल आयोजित किया जाता है। व्यापार के दृष्टिकोण से यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। लाहौल के लोग घाटी में ठंडे गुजरने के बाद अपने मूल स्थान पर लौटना शुरू कर देते हैं। यह मेला उन्हें अपने कृषि उपकरण और अन्य उपयोगी / आवश्यक उपकरण और वस्तुओं को खरीदने का मौका देता है।

शमशी विर्शू

यह मेला खोकहान गांव में एक दिन के लिए पहले विशाख (13 अप्रैल) को आयोजित किया जाता है। मेला धार्मिक और मौसमी है। पहाड़ी स्प्रिंग्स की आकर्षक सुंदरियों द्वारा चले गए पौराणिक कथाओं ने इस जगह पर अपनी लड़कियों के दोस्तों के साथ नृत्य किया जो ऋषि और मुनी की बेटियां थीं। स्थानीय निवासियों ने खुद को उन ऋषियों और मुनी की बेटियों की संतान के रूप में भी माना। देवी की पूजा की जाती है और फिर इसे मंदिर के अंदर ले जाया जाता है। लोग जौ के युवा पीले चादरों की पेशकश करते हैं जिन्हें विशेष रूप से डेवी को माला के साथ पेश किए जाने के अवसर के लिए बोया जाता है। फिर एक बकरी को डरा दिया जाता है। इसके बाद महिलाएं देवी को लेकर राहता के चारों ओर गाती और नृत्य करती हैं। देवी भी नृत्य किया जाता है। पुरुष-गुना दर्शक और ऑन-लुकर्स के रूप में रहते हैं।

मेला भुंतर

मेला 3 दिनों के लिए आषाढ़(जून-जुलाई) में आयोजित किया जाता है। मेला मौसमी और धार्मिक है। मेला सूरज पाल के देवता ने मेला शुरू किया था। मालाडो से एक देवता पलाघमीर भी भाग लेता है। इस दिन से नई कटाई वाली फसलों से अनाज का उपयोग देवताओं को पकाया जाने वाला भोजन प्रसाद के बाद शुरू होता है और फिर भोजन अन्य रिश्तेदारों और दोस्तों द्वारा साझा किया जाता है। इसे स्थानीय शब्दावली में ‘तहुलीखाना’ के नाम से जाना जाता है।