बंद करे

आपदा प्रबंधन

कुल्लू जिला पश्चिमी हिमालय की गोद में स्थित है। यह हिमालय के बीच मध्यम से उच्च ऊंचाई वाले एक सामान्य ऊबड़ पहाड़ी इलाके को प्रस्तुत करता है जो 1200 मीटर से 6000 मीटर तक फैला हुआ है। यह 5503 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी 90% आबादी गांवों में दूर-दूर और अप्राप्य क्षेत्रों में बसर करती है। इसे चार उप- मंडलों में विभाजित किया गया है, जो कुल्लू, मनाली, बंजार और आनी है। जिले में तहसील जोकि कुल्लू मनाली, बंजार, सैंज, निरमंड एवम आनी और पांच विकास खंड जोकि नगर, कुल्लू, बंजार, आनी और निरमंड हैं।

जिले में ब्यास और सतलुज मुख्य नदियां हैं। ब्यास, जो कुल्लू की विश्व प्रसिद्ध घाटी बनाती है, जो  रोहतंग पास के पास पीर पंजाल रेंज से उष्णकटिबंधीय समुद्र तल से 3 9 00 मीटर की ऊंचाई पर उदगम होती है और लगभग 120 किलोमीटर के लिए दक्षिण की ओर बहती है। यह कुल्लू के बजौरा नामक स्थान पर कुल्लू छोड़ देती है। सरवरी और पार्वती इसकी मुख्य सहायक नदी हैं। ब्यास और उसकी सहायक नदी दिसंबर से फरवरी तक निम्नतम स्तर पर होती है व जून से अगस्त के महीनों में नदी का स्तर उच्चतर रहता है। जिले के दक्षिणी किनारे पर सतलुज नदी तिब्बत में मानसरोवर से उदगम होती है और आनी में निरमंड नामक स्थान पर कुल्लू जिला में प्रवेश करती है । इस जिले में मंतलाई, खिरगंगा, ब्रिघू, दशर और सयोलसर नामक झीलें भी हैं। इसके अलावा, जिले में कुछ बहुत ही खूबसूरत झरने भी हैं।

 2005 से पहले, आपदा प्रबंधन का दृष्टिकोण प्रतिक्रियाशील और राहत केंद्रित था। आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 (डीएम अधिनियम) के अधिनियमन के बाद, निवारण, कमी और तैयारी पर जोर देने के साथ आपदा प्रबंधन के समग्र और एकीकृत दृष्टिकोण से राहत केंद्रित सिंड्रोम से एक आदर्श बदलाव हुआ है। इन प्रयासों का मुख्य उद्देश्य विकास लाभों को बचाने और जीवन, आजीविका और संपत्ति के नुकसान को कम करने के उद्देश्य से किया जाता है। उप-विभाजन स्तर समितियों के साथ एक जिला आपदा प्रबंधन समिति गठित की गई है और आपदाओं / दुर्घटनाओं की सभी घटनाओं को तुरंत जिला प्रशासन द्वारा भाग लिया जाता है। सभी मामलों में शीघ्र बचाव अभियान आयोजित किए जाते हैं और हिमाचल प्रदेश आपदा और राहत मैनुअल, 2012 के प्रावधानों के अनुसार आपदाओं / दुर्घटनाओं और उनके परिवारों के पीड़ितों को राहत प्रदान की जा रही है।

* कृपया फेसबुक पर हमें देखें …